साक्षरता (अंग्रेज़ी)

प्री-प्रेप पाठ्यक्रम के हर चरण में साक्षरता सिखाई जाती है।

साक्षरता का उद्देश्य हमारे सभी प्री-प्रेप विद्यार्थियों में पढ़ने और लिखने के प्रति प्रेम पैदा करना है। हम अपने बच्चों को एक व्यापक, रचनात्मक और व्यापक पाठ्यक्रम के माध्यम से जिज्ञासु और जिज्ञासु दिमाग विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और सभी मीडिया - कहानियों, कविता, नाटक, एक्शन गाने और गैर-कथा के माध्यम से खुद को रचनात्मक और कल्पनाशील रूप से व्यक्त करते हुए, भाषा की एक समृद्ध विविधता को अवशोषित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। .

विषय को ध्वन्यात्मक ज्ञान और समझ पर एक मजबूत ध्यान के साथ पढ़ाया जाता है। रूथ मिस्किन के रीड राइट इंक (आरडब्ल्यूआई) कार्यक्रम का उपयोग हमारे बच्चों के ध्वनिविज्ञान को विकसित करने के लिए किया जाता है और हमारे बच्चों की आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित किया जाता है। हम अक्षर ध्वनियों को शुरू करने के लिए रीड, राइट इंक के आदेश का पालन करते हैं और पाठ योजनाओं और आरडब्ल्यूआई सिद्धांतों द्वारा निर्देशित होते हैं। हम अपनी रिसेप्शन कक्षाओं में पढ़ने की कई योजनाओं का उपयोग करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि पठन पुस्तकें हमारे द्वारा पढ़ाए जा रहे ध्वन्यात्मक कौशल से निकटता से मेल खाती हैं। PP1 से हमारी मुख्य रीडिंग स्कीम बिग कैट्स है, लेकिन इसे गहराई जोड़ने के लिए अन्य योजनाओं द्वारा बढ़ाया जाता है। बच्चे। उन्हें अपनी गति से पढ़ने और लिखने, प्रश्न पूछने, चर्चा में शामिल होने और सुनने, प्रतिक्रिया देने और समझ का प्रदर्शन करने के अपने कौशल को परिष्कृत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

साक्षरता सप्ताह और विश्व पुस्तक दिवस जैसे वार्षिक कार्यक्रम, टर्म ड्रामा और रीडिंग वर्कशॉप और लेखक वार्ता के साथ, पाठ्यक्रम का समर्थन करते हैं और सीखने को और भी अधिक इंटरैक्टिव बनाते हैं।

प्री-प्रेप में अपने अंतिम वर्ष तक, छात्र उत्साही और समझदार पाठक बन गए हैं जो खुद को लिखकर भी व्यक्त करने में सक्षम हैं।साफ़ly, धाराप्रवाह और स्वतंत्र रूप से।