तैयारी कला

कला केवल ऐसी चीज नहीं है जिसे आप देखते हैं। यह देखने का एक तरीका है जो बच्चों को उन चीजों को देखने में सक्षम बनाता है जिन्हें वे एक बार नई आंखों से देखते थे, रचनात्मकता और आविष्कार को महत्व देते थे और दुनिया से जुड़ते थे और उन्हें नए और रोमांचक तरीकों से घेरते थे।

हैरोडियन में हम हर आयु वर्ग के स्तर पर कला और डिजाइन में ग्रहणशीलता और आत्मविश्वास को प्रेरित और प्रेरित करना चाहते हैं। हम छात्रों को नए विचारों और काम करने के तरीकों से परिचित कराकर कला के प्रति उनकी धारणा को चुनौती देते हैं और व्यापक बनाते हैं। हम रचनात्मक सोच को बढ़ावा देते हैं, अपने विद्यार्थियों को कल्पना की असीम संभावनाओं में तल्लीन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम क्लबों, प्रतियोगिताओं, प्रदर्शनों और प्रदर्शनियों के माध्यम से रचनात्मकता का प्रदर्शन और जश्न मनाते हैं।

तैयारी के स्तर के विद्यार्थियों को विभिन्न कला रूपों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने की स्वतंत्रता दी जाती है और उनकी रचनात्मकता और कल्पना को दृश्य, स्पर्श और संवेदी अनुभवों के माध्यम से प्रेरित किया जाता है। अपने विद्यार्थियों को कला बनाना सिखाने में, हम उन्हें सिखाते हैं कि कैसेउपयोग, कैसेसमझनाऔर कैसेलागूकला के निम्नलिखित दृश्य तत्व - रेखा और स्वर, पैटर्न और बनावट, आकार, रूप, स्थान और रंग।

रेखा और स्वर
प्रारंभिक चित्रों में, छात्र आकृति और रूप और देखी गई, याद की गई या कल्पना की गई चीजों के विवरण का वर्णन करने के लिए सीधे रेखा का उपयोग करते हैं। प्रगति में प्राकृतिक और निर्मित रूपों की उपस्थिति को देखकर, विभिन्न प्रकार की रेखा, मोटी और पतली, अंधेरे और धुंधली का उपयोग करना शामिल है। विद्यार्थियों को यह एहसास होना शुरू हो जाएगा कि टोन का उपयोग यह समझाने के लिए किया जा सकता है कि चीजें कहां हल्की और गहरी हैं और हम जिन चीजों का अवलोकन करते हैं उनकी संरचना और स्वरूप का वर्णन करने के लिए लाइन और टोन का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

पैटर्न और बनावट
कम उम्र से ही, बच्चे सभी प्रकार के प्राकृतिक और निर्मित रूपों में देखी जाने वाली सरल आकृतियों को दोहराकर और पुनर्व्यवस्थित करके पैटर्न बनाने और आविष्कार करने का आनंद लेते हैं। प्रेप विद्यार्थियों को पता चलेगा कि विभिन्न प्रकार की बनावट और सतहों को कैसे लाइनों और पैटर्न के संयोजन के माध्यम से बनाया और दर्शाया जाता है।

आकार, रूप और स्थान
साधारण आकृतियों का उपयोग अक्सर युवा छात्र अपने आस-पास देखी और याद रखने वाली चीजों का वर्णन करने और उन घटनाओं के बारे में कहानियां बताने के लिए करते हैं जिनमें उनकी रुचि होती है। हम विद्यार्थियों को प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे अंतरिक्ष में मौजूद चीजों के चित्र कैसे बना सकते हैं और उन्हें त्रि-आयामी सामग्री में काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

रंग
रंग के बारे में सीखना पारंपरिक सूखी और गीली सामग्री के साथ काम करना, खोज की एक सतत प्रक्रिया है। प्रगति में अपने आसपास की परिचित चीजों में देखे गए रंगों को मिलाना और मिलाना शामिल हो सकता है और यह अध्ययन करके कि अन्य चित्रकारों ने रंग का उपयोग कैसे किया है।

कलाकार, डिजाइनर और शिल्पकार
छात्र भी सभी प्रकार के कलाकारों के काम की जांच करना शुरू करते हैं। दूसरों के काम को कड़ी मेहनत से देखने और उनके चित्र, पेंटिंग, फोटो, प्रिंट, वस्त्र, प्रतिष्ठानों और मूर्तियों पर चर्चा करने से उन्हें नई कार्य विधियों और तकनीकों को प्राप्त करने और कला के बारे में अपने स्वयं के विचारों, विचारों और विचारों को साझा करने की अनुमति मिलती है।

उपकरणों, उपकरणों और संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक उद्देश्य-निर्मित वातावरण में काम करते हुए, हमारे विद्यार्थियों को उच्चतम स्तर का काम बनाने की चुनौती दी जाती है।

वर्ष-दर-वर्ष विस्तृत जानकारी के लिए, कृपया हैरोडियन देखेंपाठ्यक्रम हैंडबुक.

यात्राएं और पाठ्येतर गतिविधियां

हैरोडियन हर हफ्ते 12 कला क्लब चलाता है, (वस्त्र, चीनी मिट्टी की चीज़ें, छपाई, पेंटिंग आदि)। हम रचनात्मक हाउस c . का मंचन करते हैंप्रतियोगिताएं, वार्षिक ई . में भाग लेंबाहरीकला सीप्रतियोगिताएंजैसे कियंगार्टऔर कला की दुनिया के बारे में विद्यार्थियों के ज्ञान को समृद्ध करने के लिए नियमित रूप से अतिथि वक्ताओं को स्कूल में आमंत्रित करते हैं।

कर्मचारी

अरू के प्रमुखt: लौरा Caldecott

कला के अन्य शिक्षक:कृपया हमारी पूरी स्टाफ सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर संबंधित विभाग का चयन करेंयहाँ क्लिक करके।