रसायन शास्त्र

क्या आप इस बारे में उत्सुक हैं कि आपके आस-पास के पदार्थ किससे बने हैं और वे जिस तरह से व्यवहार करते हैं, वे क्यों करते हैं? उदाहरण के लिए साबुन कैसे साफ होता है? परफ्यूम की गंध क्यों आती है? कॉफी आपको क्यों जगाती है? रसायन विज्ञान दैनिक जीवन के कई पहलुओं और मानव जाति को आगे ले जाने वाली औद्योगिक और तकनीकी प्रगति दोनों के लिए मौलिक है। आनुवंशिकी, पर्यावरण और कंप्यूटर हार्डवेयर जैसे विविध क्षेत्रों में नई सफलताएं सभी रसायन विज्ञान द्वारा संचालित हैं।

जीसीएसई में रसायन विज्ञान का अध्ययन उन सिद्धांतों को निर्धारित करता है जिन्हें कुछ लोग 'केंद्रीय विज्ञान' कहते हैं और यह पता लगाते हैं कि यह हमारी दुनिया को कैसे काम करता है। एक स्तर का रसायन विज्ञान वैज्ञानिक पद्धति और पदार्थ की प्रकृति को रेखांकित करने वाले सिद्धांत की एक आवश्यक समझ प्रदान करता है और यह भूगोल, भूविज्ञान, फोरेंसिक और पशु चिकित्सा विज्ञान और यहां तक ​​​​कि लेखा और कानून जैसे क्षेत्रों में आगे के अध्ययन और कैरियर के विकास के लिए एक आधार बनाता है।

आप देख सकते हैं कि कैसे हमारा वार्षिक विज्ञान सप्ताह हर वसंत ऋतु में हमारे जीवन में रसायन विज्ञान की रोजमर्रा की प्रासंगिकता को प्रकट करता हैइस लिंक का अनुसरण करके

जीसीएसई

हैरोडियन छात्र एक्यूए जीसीएसई पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। पाठ्यक्रम और उसके मूल्यांकन के पूर्ण विवरण के लिए, कृपया देखेंएक्यूए वेबसाइटयाहैरोडियन जीसीएसई प्रॉस्पेक्टस.

संक्षिप्त पाठ्यक्रम विवरण

GCSE में शामिल हैंतीन वर्षों में फैली दस विषय इकाइयाँ इस प्रकार हैं:

13s (वर्ष 9)

हमारे 13 के दशक में जीसीएसई के छात्र पदार्थ के अध्ययन के वैचारिक और सैद्धांतिक पक्षों के बारे में सीखते हैं और परमाणुओं, अणुओं, यौगिकों और उनकी प्रतिक्रियाओं की संरचना से परिचित होते हैं।

  • परमाणु संरचना और आवर्त सारणी
  • संबंध, संरचना, और पदार्थ के गुण
  • रासायनिक परिवर्तन

14s (वर्ष 10)

हमारे 14 के दशक में छात्र रसायन विज्ञान के गणित के बारे में सीखते हैं और प्रतिक्रियाओं की दर और सीमा को कैसे मापते हैं। उन्हें कार्बनिक रसायन विज्ञान की अद्भुत दुनिया से परिचित कराया जाता है और दवाओं का संश्लेषण कैसे शुरू होता है।

  • मात्रात्मक रसायन शास्त्र
  • ऊर्जा परिवर्तन
  • रासायनिक परिवर्तन की दर और सीमा
  • कार्बनिक रसायन शास्त्र

15s (वर्ष 11)

हमारे 15 के दशक में छात्र रासायनिक और स्पेक्ट्रोस्कोपिक माध्यमों से पदार्थों की पहचान करना सीखते हैं, और हमारे आस-पास के रसायन विज्ञान की हमारी समझ से पर्यावरण को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

  • रासायनिक विश्लेषण
  • वायुमंडल की रसायन शास्त्र
  • संसाधनों का उपयोग करना।

एक स्तर

छात्र एक्यूए पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। पाठ्यक्रम और उसके मूल्यांकन के पूर्ण विवरण के लिए कृपया देखेंएक्यूए वेबसाइटया कोहैरोडियन छठा फॉर्म प्रॉस्पेक्टस.

GCSE में रसायन विज्ञान में प्रवेश आवश्यकता 7, 8 या 9 है। यदि आपने दोहरा पुरस्कार पूरा कर लिया है, तो 9 की आवश्यकता है।

संक्षिप्त पाठ्यक्रम सारांश: पाठ्यक्रम दो वर्षों में फैले छह इकाइयों में बांटा गया है

  1. रसायन विज्ञान में व्यावहारिक कौशल का विकास
  2. रसायन विज्ञान में नींव
  3. आवर्त सारणी और ऊर्जा
  4. कोर ऑर्गेनिक केमिस्ट्री
  5. भौतिक रसायन विज्ञान और संक्रमण तत्व
  6. कार्बनिक रसायन विज्ञान और विश्लेषण

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं। 

कर्मचारी

विज्ञान के प्रमुख:टैरिन ओल्डाक्रे

रसायन विज्ञान के प्रमुख:गेराल्डिन हनलान

रसायन विज्ञान के अन्य शिक्षक:कृपया हमारी पूरी स्टाफ सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर संबंधित विभाग का चयन करेंयहाँ क्लिक करके।