अर्थशास्त्र

समाज में असमानता क्यों है और हम इसे कैसे हल करते हैं? मुद्रास्फीति और असमानता को नियंत्रित करते हुए सरकारें विकास को कैसे प्रोत्साहित कर सकती हैं? हम मोटापे और शराब की समस्याओं का इलाज कैसे कर सकते हैं? अर्थशास्त्र एक ऐसा विषय है जो व्यक्तिगत वित्तीय मुद्दों को फैलाता है जो कंपनियां और व्यक्ति 'सूक्ष्म' स्तर पर सामना करते हैं और राष्ट्रीय महत्व के 'मैक्रो' निर्णय लेते हैं।

ए लेवल इकोनॉमिक्स छात्रों को जीवन के सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों के सामने लाता है और उन्हें उनके बारे में विचार और व्यावहारिक निर्णय लेने के लिए चुनौती देता है।

अर्थशास्त्र का अध्ययन एक सर्वांगीण मानसिकता की मांग करता है। एक ओर, आप अपनी तार्किक समस्या-समाधान 'जासूस' मस्तिष्क विकसित कर रहे होंगे जो आपको आंकड़ों का स्पष्ट और सटीक विश्लेषण और व्याख्या करने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, आप अच्छी तरह से बहस, आलोचनात्मक, मूल्यांकन निबंध लिखने और जटिल विचारों पर स्पष्ट और विश्वासपूर्वक चर्चा करने और संवाद करने की अपनी क्षमता का सम्मान करेंगे। न केवल एक कला और न ही सभी विज्ञान, अर्थशास्त्र एक ऐसा विषय है जो बहुमुखी, व्यावहारिक विचारकों को जन्म देता है जो किसी भी करियर के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

यदि आप करेंट अफेयर्स और अपने आसपास की दुनिया में रुचि रखते हैं तो यह निश्चित रूप से आपके लिए विषय है।


एक स्तरीय पाठ्यक्रम आवश्यकताएँ और पाठ्यचर्या

छात्र AQA A स्तर के पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। पाठ्यक्रम और उसके मूल्यांकन के पूर्ण विवरण के लिए कृपया देखेंएक्यूए वेबसाइटया हैरोडियन सिक्स्थ फॉर्म प्रॉस्पेक्टस।

पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले उम्मीदवारों से अर्थशास्त्र का अध्ययन करने की उम्मीद नहीं की जाती है। हालांकि किसी विशिष्ट जीसीएसई की आवश्यकता नहीं है अर्थशास्त्र एक वैचारिक और अपेक्षाकृत सार पाठ्यक्रम है और इसके लिए उच्च स्तर की साक्षरता और संख्यात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। पाठ्यक्रम काफी हद तक निबंध पर आधारित है जिसमें अधिकांश कार्यभार बाहरी पाठों को पूरा किया गया है। छात्रों को स्वतंत्र अध्ययन के साथ सहज होने और पूरी तरह से आत्म-प्रेरित होने की आवश्यकता है।

संक्षिप्त पाठ्यक्रम सारांश:

व्यक्तियों, फर्मों, बाजारों और बाजार की विफलता

  1. बुनियादी आर्थिक समस्या
  2. व्यवहार अर्थशास्त्र
  3. बाजार प्रणाली
  4. उत्पादन, लागत और राजस्व
  5. पूर्ण प्रतियोगिता, अपूर्ण रूप से प्रतिस्पर्धी बाजार और एकाधिकार
  6. श्रम बाजार
  7. आय और धन का वितरण: गरीबी और असमानता
  8. बाजार की विफलता और सरकार कैसे हस्तक्षेप करती है

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था

  1. आर्थिक विकास
  2. आय का चक्रीय प्रवाह, AD/AS विश्लेषण और संबंधित अवधारणाएं
  3. मुद्रास्फीति और अपस्फीति
  4. वित्तीय बाजार और मौद्रिक नीति
  5. सरकारी कर्ज कम करना
  6. बेरोजगारी का समाधान
  7. व्यापार और संरक्षणवाद
  8. विकास

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया हमारे देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं.

पाठ्येतर यात्राएं

ए लेवल इकोनॉमिक्स का अध्ययन करने वाले छात्रों को लंदन शहर के महत्व और अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने में इसकी भूमिका को समझने की जरूरत है, इसलिए हर अप्रैल में हम बैंक ऑफ इंग्लैंड और अन्य शहर संस्थानों की यात्रा का आयोजन करते हैं।

कर्मचारी

अर्थशास्त्र के प्रमुख:श्वेता शर्मा

अर्थशास्त्र के अन्य शिक्षक:कृपया हमारी पूरी स्टाफ सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर संबंधित विभाग का चयन करेंयहाँ क्लिक करके।