फिल्म अध्ययन

फिल्म यकीनन पिछले सौ वर्षों का सबसे महत्वपूर्ण और परिभाषित पाठ रूप है। यह हमारे समाज की कहानियों को बताता है और दर्शकों के साथ भावनात्मक रूप से इस तरह जुड़ता है जैसा कोई अन्य माध्यम नहीं कर सकता। इस विषय को चुनने वाले छात्र फिल्म के निर्माण के हर पहलू की जांच करेंगे और जिस तरह से फिल्म निर्माता अपनी कहानियों का निर्माण करते हैं: उदाहरण के लिए, दर्शकों, कथा संरचनाओं, चरित्र आर्क्स और विषयगत अन्वेषणों को प्रभावित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले तकनीकी पहलू।
 
फिल्म अध्ययन छात्रों को विभिन्न युगों और देशों की फिल्मों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है, जिससे विद्यार्थियों को अपने सिनेमाई क्षितिज को व्यापक बनाने की अनुमति मिलती है क्योंकि वे फिल्म की व्यापक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत से जुड़ते हैं। विश्व सिनेमा का अध्ययन विशेष रूप से छात्रों को उन संदर्भों से अवगत कराता है जो अपरिचित हो सकते हैं, उनमें दक्षिण अफ्रीका में अलगाव, भारत में वर्ग असमानता और सऊदी अरब में लिंग की गतिशीलता शामिल हैं।
 
साथ ही इसके सैद्धांतिक घटक, फिल्म अध्ययन में एक महत्वपूर्ण व्यावहारिक तत्व शामिल है। छात्रों को एक fllm के उत्पादन चक्र में सभी रचनात्मक और तकनीकी कदमों से निपटने की आवश्यकता होती है, ऐसे कार्यों को करना जो उन्हें योजना बनाने, शूटिंग और संपादन में महारत हासिल करने की अनुमति देते हैं और फिर अपनी खुद की फिल्में बनाकर इन कौशलों को व्यवहार में लाते हैं।
9 वर्ष

हैरोडियन विद्यार्थियों को फिल्म अध्ययन में एक प्रारंभिक टेस्टर वर्ष शुरू करने का अवसर प्रदान करता है जो उन्हें जीसीएसई पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले विषय का नमूना लेने की अनुमति देता है। इससे उन्हें फिल्म के माध्यम की शुरुआती सराहना मिलती है और फिल्म विश्लेषण और निर्माण में एक मजबूत आधार प्रदान करता है।

जीसीएसई

छात्र एडुकास जीसीएसई मीडिया स्टडीज पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। जीसीएसई पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी के लिए देखेंएडुकास वेबसाइटया हैरोडियन जीसीएसई प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड करें।

कोर्स परिचय

जो छात्र गंभीर रूप से फिल्म के साथ टेक्स्ट या आर्टवर्क के रूप में जुड़ते हैं, वे इस विषय के लिए उपयुक्त होंगे। सेट ग्रंथ विभिन्न प्रकार के युगों और देशों से आते हैं, जिससे छात्रों को अपने सिनेमाई क्षितिज को व्यापक बनाने की अनुमति मिलती है क्योंकि वे फिल्म की व्यापक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत से जुड़ते हैं। फिल्म अध्ययन छात्रों को विश्लेषणात्मक लेखन कौशल विकसित करने और फिल्म के आश्वस्त पाठक बनने की अनुमति देगा क्योंकि वे इसे कथा, शैली, सौंदर्यशास्त्र और प्रतिनिधित्व की अवधारणाओं के माध्यम से प्राप्त करते हैं। गैर-परीक्षा योग्य मूल्यांकन रचनात्मक छात्रों के लिए आदर्श है, जिसमें उनकी रुचियों और कौशल के आधार पर चुनने के लिए दो अलग-अलग विकल्प हैं। एनईए के लिए तैयारी के रूप में छात्रों को नियमित रूप से उनके लेखन, शूटिंग और संपादन कौशल में सुधार के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न व्यावहारिक कार्यों को पूरा करने का अवसर मिलेगा।

एक स्तर

सितंबर 2023 से शुरू होने वाले ए लेवल फिल्म स्टडीज के कार्यान्वयन के लिए योजनाएं चल रही हैं।

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया हमारे देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं.

कर्मचारी

फिल्म अध्ययन के प्रमुख: थॉमस ग्रे-पार्किंसंस

कृपया हमारे विभाग और विद्यार्थियों के काम के उदाहरण नीचे चित्रों की गैलरी में और यहां जाकर देखें:
हैरोडियन मीडिया यू ट्यूब चैनल
ट्विटर पेज: @HarrodianMedia