भूगोल

जैसे-जैसे आधुनिक जीवन अधिक वैश्विक होता जाता है, कुछ विषय इस ग्रह के इक्कीसवीं सदी के नागरिकों के लिए अधिक उपयोगी या प्रासंगिक होने का दावा कर सकते हैंभूगोल.

क्रॉस-अनुशासनात्मक और चरित्र और विषय वस्तु में विविध,भूगोल तथाकथित कठिन विज्ञान (भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान) और सामाजिक (इतिहास, व्यवसाय, अर्थशास्त्र) के बीच एक अनूठी कड़ी बनाता है। इसका अध्ययन करने से छात्र अपने आस-पास की रोमांचक दुनिया की प्रकृति की सही मायने में सराहना कर सकते हैं और एक ज्ञान आधार का निर्माण कर सकते हैं जो उन्हें आज की कई प्रमुख 'वास्तविक दुनिया' चुनौतियों को 'अनपैक' करने की अनुमति देता है।

हमारा उद्देश्य सीखना बनाना हैभूगोल एक सुखद अनुभव जो हमारी दुनिया के लिए आश्चर्य और प्रशंसा को प्रोत्साहित करता है जबकि समझ बढ़ती है और उचित, व्यावहारिक विशेषज्ञता पैदा करती है। हम छात्रों को जलवायु परिवर्तन से लेकर प्रवास तक सभी प्रकार के समकालीन विषयों पर विश्लेषणात्मक कठोरता लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही, हम उन्हें व्यापक कौशल सिखाते हैं - अनुसंधान, डेटा संग्रह और आईटी से लेकर विश्लेषण, निबंध लेखन और प्रस्तुति तक - जिनका हमारी तेजी से बदलती दुनिया में एक स्थायी व्यावहारिक मूल्य है।

जीसीएसई

कोर्स परिचय

छात्र एक्यूए का अध्ययन करते हैंभूगोल जीसीएसई पाठ्यक्रम। पाठ्यक्रम और उसके मूल्यांकन के पूर्ण विवरण के लिए कृपया देखेंएक्यूए वेबसाइट या हैरोडियन जीसीएसई प्रॉस्पेक्टस में। जीसीएसई भौतिक और मानव भूगोल और उनके बीच के संबंधों की खोज के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित अध्ययन ढांचा प्रदान करता है, जिससे विद्यार्थियों को उन विषयों और विषयों में गहराई से जाने का अवसर मिलता है जिन्हें अधिकांश ने पहले केवल संक्षेप में छुआ होगा। छात्र उच्च आय वाले देशों (एचआईसी) नई उभरती अर्थव्यवस्थाओं (एनईई) और कम आय वाले देशों (एलआईसी) से यूके से लिए गए केस स्टडीज का पता लगाते हैं। वे दृष्टिकोणों, दृष्टिकोणों और मूल्यों की एक श्रृंखला की खोज करके समाज में उनके महत्व पर विचार करते हुए विभिन्न विषयों की एक श्रृंखला की जांच करते हैं।

जीसीएसई पाठ्यक्रम में कार्टोग्राफिक, ग्राफिक, संख्यात्मक और सांख्यिकीय कौशल की एक श्रृंखला के विकास की आवश्यकता होती है। विद्यार्थियों ने इन तकनीकी कौशल को 13 के दशक में प्राप्त करना शुरू कर दिया जब वे रिचमंड पार्क में एक छोटे पैमाने के पारिस्थितिकी तंत्र की जांच करने के लिए जाते हैं। उनके जीसीएसई पाठ्यक्रम में ईस्ट लंदन फील्ड स्टडीज सेंटर की एक दिन की यात्रा शामिल है(अधिक पढ़ने के लिए इस लिंक का अनुसरण करें)और 15 के दशक में अनिवार्य 3-दिवसीय आवासीय यात्रा।

विषयों में शामिल हैं: प्राकृतिक खतरे, यूके के भौतिक परिदृश्य, शहरी मुद्दे, जलवायु परिवर्तन, धन और असमानता, आर्थिक शक्ति में वैश्विक बदलाव, स्थायी संसाधन उपयोग की चुनौती।

एक स्तर

छात्र ओसीआर ए स्तर के पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। पूर्ण विवरण के लिए देखेंओसीआर वेबसाइटया हैरोडियन सिक्स्थ फॉर्म प्रॉस्पेक्टस।

कोर्स परिचय

एक स्तर के लिए छात्रों को कौशल की एक श्रृंखला विकसित करने की आवश्यकता होती है जिसे कई लोग आधुनिक दुनिया में आवश्यक मान सकते हैं। विविध विषयों और स्थानों और विभिन्न संदर्भों और वातावरणों में फैले रोमांचक विषय के माध्यम से, छात्रों को भौतिक और मानव भूगोल की पूरी तरह से और अच्छी तरह से सूचित समझ और आधुनिक दुनिया में आने वाली चुनौतियों और बहस की स्पष्ट समझ प्राप्त होती है।

छात्र अपने जीसीएसई पाठ्यक्रम के दौरान प्राप्त संख्यात्मक, आईसीटी और लेखन विशेषज्ञता में नई सोच और समस्या-समाधान परिष्कार को जोड़ते हुए अपने मौजूदा व्यावहारिक और विश्लेषणात्मक कौशल का निर्माण करते हैं। वे अपने निचले छठे वर्ष की गर्मियों में एक FSC केंद्र में स्थानीय स्तर पर अलग-अलग फील्डवर्क दिनों की एक श्रृंखला के साथ तीन दिनों का क्षेत्र कार्य करते हैं।

विषयों में शामिल हैं: लैंडस्केप सिस्टम, पृथ्वी की जीवन-समर्थन प्रणाली, रोग दुविधाएं और खतरे, प्रवास और शक्ति।

प्रवेश हेतु आवश्यक शर्ते:जीसीएसई में न्यूनतम ग्रेड 6

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया हमारे देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं.

पाठ्येतर

भूगोल विभाग पाठ्येतर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के लिए प्रतिबद्ध है जो विषय के लिए स्कूल-व्यापी उत्साह को प्रोत्साहित करते हैं। हम जियोग्राफिकल एसोसिएशन और रॉयल जियोग्राफिकल सोसाइटी में नियमित रूप से वार्ता में भाग लेते हैं और विशेषज्ञों को हैरोडियन में वार्ता प्रस्तुत करने के लिए भी आमंत्रित करते हैं। हमारे पाठ्येतर कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण वार्षिक विदेश यात्रा है। हाल के गंतव्यों में आइसलैंड, मोरक्को और सिसिली शामिल हैं।

कर्मचारी


भूगोल के प्रमुख: केरी शॉ

भूगोल के अन्य शिक्षक:कृपया हमारी पूरी स्टाफ सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर संबंधित विभाग का चयन करेंयहाँ क्लिक करके। 

 

सम्बंधित खबर

25/05/2022
वापस नाली में
हैरोडियन के पूरे (लगभग) तीस साल के जीवनकाल में संगीत की गुणवत्ता और हैरोडियन्स चैरिटी धन उगाहने वाली गेंदों पर मनोरंजन और
11/05/2022
देते रहो
हैरोडियन की वार्षिक युवा परोपकार पहल (वाईपीआई) इस सप्ताह अपने समापन पर पहुंच गई क्योंकि 13 (वर्ष 9) की टीमों ने धन उगाहने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लिया।