इतिहास

इतिहास के अध्ययन में ऐतिहासिक शख्सियतों और भू-राजनीतिक ताकतों को विस्तार से देखना शामिल है, जिन्होंने संघर्षों को प्रेरित किया है, क्रांतियों को प्रेरित किया है और अलग-अलग राज्यों और दुनिया के पूरे क्षेत्रों को आकार दिया है। यह विश्लेषण की एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है जो छात्रों को मानव व्यवहार और प्रेरणा के आकार में नई और आश्चर्यजनक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है और उस दुनिया को सूचित करती है जिसमें हम रहते हैं।

जीसीएसई, ए लेवल और इससे पहले हम जो कौशल सिखाते हैं - बहस, सूचना विश्लेषण, संरचित लेखन, डेटा विश्लेषण और अनुसंधान, उदाहरण के लिए - सभी आधुनिक नौकरी बाजार की व्यावहारिक चुनौतियों के लिए छात्रों को अच्छी तरह से तैयार करते हैं। इतिहास का अध्ययन अतिव्यापी विषयों के अध्ययन में विविधीकरण के लिए सही आधार प्रदान करता है, उनमें से नृविज्ञान, समाजशास्त्र, दर्शन,अर्थशास्त्रऔर राजनीति, साथ ही साथ कानून से मीडिया के माध्यम से राजनीति तक संभावित कैरियर विकल्पों की मेजबानी करना

13एस

इतिहास के अपने अंतिम अनिवार्य वर्ष में जीसीएसई विकल्पों पर समझौता करने से पहले, हैरोडियन विद्यार्थियों को निबंध लेखन और स्रोत विश्लेषण कौशल पर निर्माण करना सिखाया जाता है जिसे उन्होंने प्रेप स्कूल में हासिल करना शुरू कर दिया है। सभी इतिहास के विद्यार्थियों के पास स्प्रिंग टर्म में Ypres की वार्षिक यात्रा करने का अवसर है। उनकी सबसे हाल की यात्रा के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करें।

इतिहास यात्रा

फ़्लैंडर्स बैटलफ़ील्ड में हैरोडियन की 2019 की यात्रा के बारे में पढ़ें

2014 में, हैरोडियन हिस्ट्री ने अपने स्वयं के कर्मचारियों और विद्यार्थियों के पूर्वजों के युद्ध के अनुभवों पर शोध करके प्रथम विश्व युद्ध की शताब्दी मनाने का फैसला किया। परिणाम थाहैरोडियन रिमेम्बर्स

जीसीएसई

छात्र AQA GCSE पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। पूरी जानकारी के लिए देखेंएक्यूए वेबसाइट या हैरोडियन जीसीएसई प्रॉस्पेक्टस।

कोर्स परिचय

GCSE दो व्यापक विषयों के माध्यम से विद्यार्थियों को लोकतंत्र, नागरिक अधिकार और तानाशाही जैसी अवधारणाओं से परिचित कराता है जो प्रकट करते हैंकैसे आधुनिक दुनिया आम तौर पर, और ब्रिटेन और अधिक विशेष रूप से, आकार ले लिया है:

पेपर 1: आधुनिक दुनिया को समझना दो मुख्य इकाइयाँ हैं। जर्मनी 1890-1945: लोकतंत्र और तानाशाही परिवर्तन की अशांत अर्ध-शताब्दी के दौरान जर्मनी के विकास को कवर करती है। एशिया में संघर्ष और तनाव: 1950-75 एशिया में शीत युद्ध के कारणों और घटनाओं पर केंद्रित है।

पेपर 2: राष्ट्र को आकार देने में दो मुख्य इकाइयाँ शामिल हैं। ब्रिटेन: स्वास्थ्य और लोग इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि ब्रिटेन में दवा और सार्वजनिक स्वास्थ्य कैसे विकसित हुआ। अलिज़बेटन इंग्लैंड आर्थिक, धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से माने जाने वाले एलिजाबेथ I के शासनकाल की प्रमुख घटनाओं पर केंद्रित है।

एक स्तर

छात्र AQA A स्तर के पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। विवरण के लिए देखेंएक्यूए वेबसाइटया हैरोडियन सिक्स्थ फॉर्म प्रॉस्पेक्टस।

कोर्स परिचय

छात्र तीन इकाइयाँ पूरी करेंगे, और हम पाठ्यक्रम के माध्यम से दो मार्ग प्रदान करते हैं। छात्रों को ब्रिटिश इतिहास की कम से कम एक इकाई का अध्ययन करना चाहिए और अपने स्वयं के शोध विषय पर शोध करना चाहिए। संयुक्त विषयों की अवधि कम से कम 200 वर्ष होनी चाहिए, इसलिए उन्हें बीसवीं शताब्दी तक सीमित नहीं किया जा सकता है।

मार्ग 1

ज़ारिस्ट और कम्युनिस्ट रूस, 1855-1964 - रूस के अंतिम ज़ार का अवलोकन, 1917 की क्रांतियों के कारण और लेनिन और स्टालिन के तहत साम्यवाद का कार्यान्वयन।

द मेकिंग ऑफ मॉडर्न ब्रिटेन, 1951-2007 - प्रमुख राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और अंतर्राष्ट्रीय परिवर्तनों का गहन अध्ययन जिसने 20वीं सदी के उत्तरार्ध में ब्रिटेन को ढालने में मदद की।

एक व्यक्तिगत अध्ययन (कोर्सवर्क निबंध) - छात्र अपना शीर्षक और शोध स्वयं चुनते हैं और लगभग 3,500 शब्दों का निबंध लिखते हैं।

मार्ग 2

ब्रिटिश साम्राज्य, 1857-1967 - ब्रिटिश साम्राज्य के विकास, विकास और पतन का एक सिंहावलोकन।

चीन का परिवर्तन, 1936-1997 - चीन में कम्युनिस्ट शासन के कारणों और उसे बनाए रखने के कारणों का गहन अध्ययन और उस तरीके पर ध्यान केंद्रित करता है जिस तरह से देश एक आधुनिक राज्य में बदल गया था।

एक व्यक्तिगत अध्ययन (कोर्सवर्क निबंध) - छात्र अपना शीर्षक और शोध स्वयं चुनते हैं और लगभग 3,500 शब्दों का निबंध लिखते हैं।

पाठ्यक्रम की आवश्यकताएं

छात्रों को जीसीएसई इतिहास में कम से कम स्तर 7 की आवश्यकता है। उनसे ग्रंथों और लेखों पर अतिरिक्त पढ़ने और शोध कार्य करने की अपेक्षा की जाती है और उनके निबंध लेखन और स्रोत विश्लेषण कौशल के लिए संरचना और विवरण के बारे में एक मजबूत जागरूकता है।

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया हमारा देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं.

पाठ्येतर

इतिहास विभाग की पाठ्येतर गतिविधियों का मुख्य आकर्षण वार्षिक स्कूल यात्रा है। अतीत में हमने दौरा किया हैरूस, पोलैंड, जर्मनीऔर चीन।हमारी अक्टूबर 2019 में म्यूनिख जाने की योजना है।

कर्मचारी

इतिहास के प्रमुख:एंड्रयू नोवेल

इतिहास के अन्य शिक्षक:कृपया हमारी पूरी स्टाफ सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर संबंधित विभाग का चयन करेंयहाँ क्लिक करके।