लैटिन

अपने जन्म के दो हजार साल बाद, लैटिन पश्चिमी सभ्यता की भाषा और संस्कृति के भीतर एक स्थायी शक्ति बनी हुई है। लैटिन न केवल उन पांच भाषाओं के माध्यम से रहता है जो इसके प्रत्यक्ष वंशज हैं बल्कि पूरे अंग्रेजी बोलने वाले हैंसंस्कृति बहुत। हमारी आधी शब्दावली लैटिन शब्दों और जड़ों से बनी है, और लैटिन कानून, सरकार, धर्मशास्त्र और वैज्ञानिक वर्गीकरण की भाषा बनी हुई है।

आधुनिक भाषाओं पर इसका प्रभाव लैटिन के अध्ययन का एक बड़ा कारण है। इसे सीखने से छात्रों को भाषा के काम करने के तरीके के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें सार्वभौमिक व्याकरणिक और भाषाई चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलती है। लैटिन अनुवाद की पहेलियों में महारत हासिल करने के लिए आवश्यक कठोरता दिमाग को तेज करती है, तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल पैदा करती है और समस्या को सुलझाने की मानसिकता की तरह है जो हर पेशेवर क्षेत्र में मांग में है। यह कोई संयोग नहीं है कि क्लासिकिस्टों ने पत्रकारिता, कानून, शिक्षण, पुरातत्व, राजनीति और मानव संसाधन जैसे विविध क्षेत्रों में सफलता हासिल की है।

जीसीएसई

छात्र ओसीआर जीसीएसई लैटिन पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। अधिक जानकारी के लिए देखेंओसीआर वेबसाइट या हैरोडियन जीसीएसई प्रॉस्पेक्टस।

कोर्स परिचय

जीसीएसई पाठ्यक्रम लैटिन का अध्ययन करने, विद्यार्थियों की मूल भाषा कौशल विकसित करने के साथ-साथ उनकी विश्लेषणात्मक और चिंतनशील क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक आधुनिक दृष्टिकोण प्रदान करता है। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को उनकी लैटिन शब्दावली और उनके वाक्य-विन्यास और व्याकरण संबंधी ज्ञान का निरंतर निर्माण करने में सक्षम बनाता है ताकि उनके पास 'अनदेखे' अंशों का अनुवाद करने का कौशल और क्षमता हो। छात्र लैटिन (टैसिटस और जूलियस सीज़र जैसे लेखकों द्वारा) और पद्य ग्रंथों (वर्जिल और ओविड जैसे लेखकों द्वारा) दोनों गद्य ग्रंथों का अध्ययन करते हैं। प्रत्येक मामले में, वे पात्रों और कहानी का भी अध्ययन करते हैं, दोनों को विस्तार से समझाने के लिए सीखते हैं कि लेखक साहित्यिक प्रभाव कैसे प्राप्त करते हैं और गंभीर रूप से और प्राचीन दुनिया के सांस्कृतिक संदर्भ और मूल्यों के भीतर काम की जांच करते हैं।

प्रवेश हेतु आवश्यक शर्ते

विद्यार्थियों को लेवल 2 कॉमन एंट्रेंस लैटिन में कम से कम बी ग्रेड की आवश्यकता होती हैया लेवल 2 कॉमन एंट्रेंस के समकक्ष।

एक स्तर

छात्र ओसीआर ए लेवल लैटिन पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। अधिक जानकारी के लिए देखेंओसीआर वेबसाइटया हैरोडियन सिक्स्थ फॉर्म प्रॉस्पेक्टस।

कोर्स परिचय

एक स्तर लैटिन जीसीएसई स्तर पर स्थापित नींव पर बनाता है। छात्र अपने भाषा कौशल पर केंद्रित दो मॉड्यूल और अपने साहित्यिक कौशल पर दो मॉड्यूल लेते हैं। भाषा पक्ष में, अनसीन ट्रांसलेशन मॉड्यूल में छात्र लैटिन पद्य और गद्य का अच्छी तरह से लिखित अंग्रेजी में अनुवाद करने का अभ्यास करते हैं जबकि गद्य रचना (या वैकल्पिक रूप से कॉम्प्रिहेंशन मॉड्यूल) में अंग्रेजी ग्रंथों को लैटिन में हेरफेर करने के लिए बहुत कौशल होता है। दो साहित्यिक मॉड्यूल गद्य और पद्य में विभाजित हैं। पूर्व में, वे रोमन इतिहासकारों जैसे टैसिटस और सेनेका के काम का अध्ययन करते हैं, काम पर आलोचनात्मक विश्लेषण और टिप्पणी करना सीखते हैं। पद्य मॉड्यूल महान रोमन कवियों जैसे ओविड, प्रॉपरटियस और वर्जिल के काम पर केंद्रित है, और छात्रों को काम के लिए विचारशील और महत्वपूर्ण व्यक्तिगत प्रतिक्रिया प्रदान करने की आवश्यकता है।

प्रवेश हेतु आवश्यक शर्ते

छात्रों को GCSE लैटिन में ग्रेड 9 या 8 की आवश्यकता होती है।

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया हमारे देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं.

पाठ्येतर

स्कूल ए स्तर पर लैटिन या शास्त्रीय सभ्यता का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए वार्षिक हैरोडियन क्लासिक्स सम्मेलन आयोजित करता है। इस कार्यक्रम में बात करने के लिए कई प्रतिष्ठित वक्ताओं को आमंत्रित किया जाता है और कई अन्य स्कूलों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

कर्मचारी

शास्त्रीय सभ्यता के प्रमुख:जेनेवीव सीटन

लैटिन और शास्त्रीय सभ्यता के अन्य शिक्षक:कृपया हमारी पूरी स्टाफ सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर संबंधित विभाग का चयन करेंयहाँ क्लिक करके।