मीडिया अध्ययन

क्या मीडिया का अध्ययन करने के लिए कभी अधिक रोमांचक क्षण रहा है?

रचनात्मक उद्योग यूके की अर्थव्यवस्था के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से हैं। अकेले लंदन में, वे छह नौकरियों में से एक के लिए जिम्मेदार हैं, उनमें से कई भविष्य के प्रमाण हैं क्योंकि 90% रचनात्मक नौकरियां स्वचालन के कम जोखिम में हैं। हम एक तीव्र तकनीकी क्रांति की चपेट में हैं जिसने अधिकांश उद्योगों को उनके सिर पर रख दिया है। साथ ही, फेसबुक से नेटफ्लिक्स तक गतिशील नए मीडिया प्रदाताओं और वितरकों का शानदार उदय भविष्य के बारे में नए प्रश्न खड़ा करता है। 21वीं सदी का मीडिया कैसा दिखता है? यह कैसे बढ़ेगा और हम इसका उपभोग कैसे करेंगे? क्या इसे नियंत्रित करना संभव है या यह सुनिश्चित करना कि यह लोगों के जीवन में एक सकारात्मक शक्ति है? एक मीडिया-संतृप्त दुनिया में, छात्रों को जटिल और कभी-कभी विरोधाभासी संदेशों को समझने और समझने में सक्षम होना चाहिए। मीडिया हेरफेर का एक उपकरण हो सकता है और छात्रों को यह सवाल करने की जरूरत है कि क्या कहा जा रहा है और इससे किसे फायदा होता है।

हैरोडियन मीडिया स्टडीज विभाग रचनात्मकता और अकादमिक उत्कृष्टता के जुनून से प्रेरित है। हमारे छात्र अपनी क्षमता को पूरा करने के लिए रचनात्मक, तकनीकी और अकादमिक कौशल विकसित करते हैं और मीडिया उद्योगों में संभावित कैरियर पथ में बढ़ते हैं।

पाठ्यक्रम व्यावहारिक, प्रासंगिक और वास्तविक दुनिया से जुड़ा हुआ है, जो हमारे छात्रों के भविष्य के लिए एक ठोस आधार तैयार करता है। कक्षा में सीखने के साथ-साथ, छात्रों को साल भर की परियोजनाओं के साथ व्यावहारिक अनुभव भी प्राप्त होता है। हम विश्लेषणात्मक मानसिकता प्रदान करने के लिए तैयार हैं जो छात्रों को मानचित्र बनाने और मीडिया परिदृश्य की समझ बनाने में सक्षम बनाता है जो तेजी से गतिशील और विविध है। 

मीडिया और फिल्म अध्ययन विभाग फिल्म निर्माण में विशेष रुचि और योग्यता के साथ चयनित ऊपरी 6वीं के छात्रों की एक टीम के साथ काम करते हैं। उन्हें तीन शर्तों में विभिन्न प्रकार की फिल्म परियोजनाओं को शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उनकी भूमिका में मीडिया और फिल्म अध्ययन यूट्यूब पेज का प्रबंधन भी शामिल है, जिससे छात्रों को वैश्विक दर्शकों द्वारा उनके काम को देखने का अवसर मिलता है। आगे के पाठ्यक्रम का विवरण नीचे है।

मीडिया अध्ययन

9 वर्ष

हैरोडियन विद्यार्थियों को मीडिया अध्ययन में एक प्रारंभिक टेस्टर वर्ष शुरू करने का अवसर प्रदान करता है जो उन्हें जीसीएसई पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले विषय का नमूना लेने की अनुमति देता है। व्यावहारिक घटक पर एक मजबूत ध्यान छात्रों को अपने रचनात्मक और तकनीकी कौशल विकसित करने का अवसर देता है।

जीसीएसई

छात्र ओसीआर जीसीएसई मीडिया स्टडीज कोर्स का अध्ययन करते हैं। जीसीएसई पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी के लिए देखेंओसीआर वेबसाइटया हैरोडियन जीसीएसई प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड करें।

कोर्स परिचय

जीसीएसई मीडिया स्टडीज कोर्स मीडिया साक्षरता सिखाता है, जो विद्यार्थियों को क्या देख रहा है, पढ़ रहा है या सुन रहा है और इन आउटपुट का विश्लेषण करने की क्षमता की उचित समझ प्रदान करता है। यह विद्यार्थियों को इस बात पर चिंतन करने की चुनौती देता है कि समय के साथ मीडिया कैसे बदल गया है और मीडिया छवियों और संदेशों द्वारा विचारों और विश्वासों को कैसे बदला जा सकता है। एनईए व्यावहारिक घटक भी विद्यार्थियों को अपने आप में मीडिया निर्माता बनने की अनुमति देता है। पाठ्यक्रम फाइनल कट प्रो में कौशल विकसित करने और एडोब क्रिएटिव सूट जैसे फोटोशॉप, इनडिजाइन और प्रीमियर प्रो में कार्यक्रमों को विकसित करने के अवसर प्रदान करता है।

एक स्तर

छात्र ओसीआर मीडिया स्टडीज ए स्तर का अध्ययन करते हैं। पाठ्यक्रम के पूर्ण विवरण के लिए कृपया देखेंओसीआर वेबसाइटया हैरोडियन सिक्स्थ फॉर्म प्रॉस्पेक्टस।

कोर्स परिचय

ए लेवल मीडिया स्टडीज कोर्स जीसीएसई कोर्स के ज्ञान और अनुभव के प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह मॉड्यूल की एक रोमांचक श्रृंखला प्रदान करता है जो मीडिया उद्योग के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न पूछता है। यह पाठ्यक्रम एडोब सूट सहित प्रासंगिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला सहित और उपयोग करने सहित आवश्यक, व्यावहारिक और हस्तांतरणीय कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित करने का अवसर भी प्रदान करता है। गैर-परीक्षा योग्य मूल्यांकन रचनात्मक छात्रों के लिए आदर्श है, जिसमें उनकी रुचियों और कौशल के आधार पर चुनने के लिए विभिन्न विकल्प हैं।

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया हमारे देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं.

कर्मचारी

मीडिया स्टडीज के प्रमुख: सैमुअल कुलिसो

मीडिया स्टडीज के शिक्षक: सैमुअल कुलिस, थॉमस ग्रे-पार्किंसंस, नाओमी रीड-इवांस

कृपया हमारे विभाग और विद्यार्थियों के उदाहरण देखें:
हैरोडियन मीडिया यू ट्यूब चैनल
ट्विटर पेज: @HarrodianMedia