राजनीति

लोकतंत्र में रहने से सभी मतदाताओं को देश की दिशा तय करने में मदद करने का मौका मिलता है। लेकिन हम में से कितने लोग अपने फैसलों को नेताओं के व्यक्तित्व, पारिवारिक वोटिंग परंपराओं या सोशल मीडिया से प्राप्त विचारों पर आधारित करते हैं? ए लेवल पर राजनीति का अध्ययन छात्रों को वास्तव में यह समझने में सक्षम करेगा कि सरकार कैसे काम करती है और विचारधारा कैसे काम करती है, इसे चलाने में भूमिका निभाती है। छात्रों को यह समझना सिखाया जाएगा कि नेता और सरकारें कैसे और क्यों निर्णय लेती हैं, राय बनाने और देशों के काम करने के तरीके को वास्तव में समझने के लिए।

 

रास्ते में, छात्र वाद-विवाद, सूचना विश्लेषण संरचित लेखन, डेटा विश्लेषण और अनुसंधान जैसे कौशल सीखते हैं, ये सभी नौकरी के बाजार में उपयोगी संपत्ति हैं। संभावित करियर में कानून, पत्रकारिता, अकाउंटेंसी, लेखन, प्रकाशन और लॉबिंग शामिल हैं। हमने भेंट कीसंसद और S . दोनोंतुमप्रीमे कोर्ट और राजनीतिक रूप से जागरूक और सक्रिय छात्रों को तैयार करने का लक्ष्य है, जिनका अध्ययन और राजनीति का प्यार जीवन भर बना रहेगा और जारी रहेगा।

आमतौर पर, हमारे छात्र विश्वविद्यालय में राजनीति, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, दर्शन, इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र और व्यवसाय का अध्ययन करने जाते हैं।

एक स्तर

  1. छात्र AQA A स्तर के राजनीति पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं। पूरी जानकारी के लिए कृपयादेखेंएक्यूए वेबसाइटया हैरोडियन सिक्स्थ फॉर्म प्रॉस्पेक्टस।

कोर्स परिचय

छात्र तीन पेपर पूरे करते हैं, सभी समान भार के। नया पाठ्यक्रम रैखिक है, इसलिए छात्र अपने ऊपरी छठे वर्ष की गर्मियों में सभी परीक्षाओं में बैठते हैं।

पेपर 1

यूके की सरकार

  1. ब्रिटिश संविधान की प्रकृति और स्रोत
  2. संसद की संरचना और भूमिका
  3. प्रधानमंत्री और कैबिनेट
  4. न्यायपालिका
  5. हस्तांतरण

ब्रिटेन की राजनीति

  1. लोकतंत्र और भागीदारी
  2. चुनाव और जनमत संग्रह
  3. राजनीतिक दलों
  4. प्रेशर ग्रुप्स
  5. यूरोपियन संघटन

पेपर 2

संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार और राजनीति

  1.  अमेरिकी सरकार का संवैधानिक ढांचा
  2. सरकार की विधायी शाखा: कांग्रेस
  3. सरकार की कार्यकारी शाखा: राष्ट्रपति
  4. सरकार की न्यायिक शाखा
  5. चुनावी प्रक्रिया और प्रत्यक्ष लोकतंत्र
  6. राजनीतिक दलों
  7. प्रेशर ग्रुप्स
  8. नागरिक आधिकार

तुलनात्मक राजनीति

छात्र निम्नलिखित तीन सैद्धांतिक दृष्टिकोणों का भी अध्ययन करेंगे जो उन्हें यूके और यूएसए की सरकार और राजनीति का तुलनात्मक अध्ययन करने में सक्षम बनाते हैं, उनके बीच समानता और अंतर का विश्लेषण और व्याख्या करते हैं।

  • संरचनात्मक
  • तर्कसंगत
  • सांस्कृतिक।

पेपर 3 - राजनीतिक विचारधारा

  • उदारतावाद
  • समाजवाद
  • रूढ़िवाद
  • नारीवाद

पाठ्यक्रम की आवश्यकताएं

हम चाहते हैं कि छात्रों का जीसीएसई अंग्रेजी में स्तर 7 या उससे अधिक हो और वे चाहते हैं कि वे जीसीएसई इतिहास का अध्ययन करें, स्तर 7 या उससे ऊपर प्राप्त करें। राजनीति के पिछले अध्ययन की आवश्यकता नहीं है लेकिन समसामयिक मामलों में रुचि आवश्यक है। साथ ही व्यापक हमारे द्वारा निर्धारित ग्रंथों और लेखों के पढ़ने और शोध के लिए, काफी पृष्ठभूमि पढ़ने की भी आवश्यकता होती है। निबंध लेखन, स्रोत विश्लेषण और विस्तृत, संरचित उत्तर लिखने की क्षमता जैसे साक्षरता कौशल सभी महत्वपूर्ण हैं।

अधिक विशिष्ट वर्ष-दर-वर्ष जानकारी के लिए, कृपया हमारे देखेंपाठ्यचर्या पुस्तिकाएं/सूचना पुस्तिकाएं.

पाठ्येतर

अतीत में हमने अवसरों की पेशकश की है जिनमें शामिल हैं:

  • हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के दौरे सहित संसद की यात्रा।
  • वर्तमान संसद सदस्य के साथ बैठक।
  • सुप्रीम कोर्ट का दौरा करें, और यदि संभव हो तो परीक्षण देखने का अवसर।
  • हमें उम्मीद है कि भविष्य में हम वाशिंगटन की यात्रा करेंगे।
  • एसोसिएटेड क्लबों में शामिल हैं: हैरोडियन मॉडल यूनाइटेड नेशंस, डिबेटिंग सोसाइटी, पॉलिटिक्स सोसाइटी।

कर्मचारी

राजनीति के प्रमुख: चार्लोट अर्नोल्ड

राजनीति के अन्य शिक्षक:कृपया हमारी पूरी स्टाफ सूची देखने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू पर संबंधित विभाग का चयन करेंयहाँ क्लिक करके।